दुनिया की सबसे बड़ी Top 10 Website कौन-कौन सी है।

आज हम बात करने वाले हैं दुनिया की सबसे बड़ी Top 10 Website के बारे में 2021 में Duniya Mai Sabse Badi Top 10 Website कौन-कौन सी हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे अगर बात की जाए कि इंटरनेट के यूजर्स कितने हैं To जितनी ज्यादा जनसंख्या है पूरी दुनिया की उतने ही इंटरनेट के यूजर्स हैं आज पूरी दुनिया में इंटरनेट का सबसे ज्यादा यूज होता है हर छोटे बड़े काम के लिए इंटरनेट का यूज किया जाता है।

हम बात करेंगे Duniya Ki Pahli Website कब बनी थी और किसने बनाई थी तो Duniya Ki Pahli Website आज के टाइम से तीन दशक पहले बनाई गई थी, और यह Website बनाने वाले एक ब्रिटिश इंजीनियर और साइंटिस्ट Warner Haylen थे, इन्होंने Duniya Ki Pahli Website बनाकर Website किस क्षेत्र में एक क्रांति ला दी थी भले ही वह एक नॉर्मल Website थी, लेकिन उस Website से प्रेरणा लेकर बहुत सारी Website आज के समय में बन चुकी है और Website बनाने के लिए अलग-अलग तरह की कोडिंग भी इस्तेमाल होने लगी है।

आज के समय में इंटरनेट पर इतनी सारी बड़ी-बड़ी Website बन चुकी हैं जिनकी गिनती ही नहीं हो सकती है रोज हजारों करोड़ों Website बनती है, और इंटरनेट पर अपलोड होती रहती है Website की संख्या अगर देखी जाए तो करोड़ों में है, इंटरनेट पर जिसकी हम कभी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। जब भी हम कभी गूगल पर कोई भी शब्द लिखते हैं तो उस शब्द की जानकारी देने के लिए हजारों  Website Ke Results हमारे सामने आ जाते हैं, और आज के समय में तो इंटरनेट एक ऐसी ऊंचाई पर पहुंच गया है जहां से हम कल्पना भी नहीं कर सकते।

दुनिया की सबसे बड़ी Website कौन सी है Top 10 Lists.

अगर हम बात करें कि Duniya Mai Sabse Badi Website Konsi Hai तो उनकी संख्या भी अनगिनत है लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे ज्यादा यूज होने वाले Top 10 Website के बारे में बताएंगे तो की Website कितनी बड़ी है, इसका अंदाजा उसके स्ट्रक्चर से नहीं लगाया जा सकता है इसका अंदाजा उस Website के इस्तेमाल से लगाया जा सकता है, कि वह Website कितनी ज्यादा इस्तेमाल होती है लोगों के द्वारा उसमें हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन सी 10 Website है, जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है पूरी दुनिया में और उनकी रैंक तथा उनके कंपनी के बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

  1. Google – अगर बात की जाए की की सबसे ज्यादा Website कौन सी इस्तेमाल होती है तो बिना कोई डाउट के हम कह सकते हैं, कि गूगल एक ऐसा Search Engine Website है जो पूरी दुनिया के हर एक मोबाइल में, हर एक लैपटॉप, हर एक कंप्यूटर में मिल जाएगा और यह दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। करोड़ों मिलियन लोग रोजाना इस Website पर अपने डाउट अपनी प्रॉब्लम्स को सर्च करते हैं। यह Website Google द्वारा बनाई गई है और इस Website का असिस्टेंट भी है जिसको Google Assistant बोलते हैं, आपको यह Website हर मोबाइल फोन में सबसे पहले देख जाएगी।
  2. YouTube – यूट्यूब भी Google का ही एक ऐप है Google Ne Youtube Ko खरीद लिया था और आज Youtube Duniya Mai Sabse Bada Video Search Engine Website प्लेटफॉर्म है, अगर बात की जाए तो आपको यूट्यूब भी हर मोबाइल में दिख जाएगा दुनिया के हर मोबाइल में आपको यूट्यूब मिलेगा ऐसा कोई भी मोबाइल नहीं बना जहां पर यूट्यूब और गूगल आपको ना मिले Youtube ke creater की संख्या भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा Rahi है, और बात की जाए तो यूट्यूब पर आपको हर टॉपिक से रिलेटेड वीडियो देखने को मिल जाएंगे ऐसा कोई भी टॉपिक नहीं जिस पर आपको वीडियो ना मिले।
  3. Tmall.com – Yah Ek Chinese Website है इस Website पर आपको बड़े बड़े ब्रांड देखने को मिल जाएंगे इस Website के भी काफी ज्यादा संख्या में यूजर्स हैं, और यह Duniya Ki Top 10 Sites में भी शामिल है। इस Website को 2008 में लांच किया गया था।
  4. Baidu.com – ye ek Search Engine और यह लैंग्वेज को चेंज करता है, अगर आप चाइना में है तो यह Chinese Language को आपकी लैंग्वेज में सर्च करके Bataiga और यह सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला एप और Website है जो लैंग्वेज को ट्रांसलेट करता है।
  5. Qq.com – यह Website चाइना में सबसे ज्यादा यूज होने वाली Website है जो कि एक Online Service Provide करवाती है, इस Website को Tencent कंपनी द्वारा 1998 में बनाया गया था इस Website का मकसद है लोगों को उनके घर तक आसानी से सर्विस Phuchana.
  6. Sohu.com – Website दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ने वाली Website है, यह एक Top Chinese Website है जो लोगों को तरह-तरह की सर्विसेस प्रोवाइड करवाती है, यह Website 1996 में बनाई गई थी इसका मकसद है लोगों को विज्ञापन,सर्च इंजन, मल्टीप्लेयर गेम तथा ऐसी बहुत सारी सर्विस प्रोवाइड करवाना।
  7. Facebook.com – फेसबुक को आप सभी लोग जानते ही होंगे कि यह दुनिया भर में Sabse Famous Website है, सोशल मीडिया में बात की जाए तो इंडिया में नहीं बल्कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी फेसबुक को Top Website का दर्जा दिया गया है।
  8. Taobao.com – चाइनीस Website है Aur लोगों को Online Shoping करने की सुविधा प्रदान करदी है, एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है इसे 2003 में लांच किया गया था इसके अभी तक 100 मिलियन से भी ज्यादा अधिक प्रोडक्ट सर्विस देखने को मिल जाएंगे।
  9. Wikipedia.org – Wikipedia के बारे में तो दुनिया का हर एक बच्चा जानता होगा यह दुनिया की सबसे बड़ी Website है, जो लोगों को फ्री में जानकारी प्रोवाइड करवाती है इस Website को 15 जनवरी 2001 में लांच किया गया था।
  10. Yahoo.com – Yahoo गूगल की तरह एक Search Engine है इस Website को 2 मार्च 1995 लांच किया गया था, यह सबसे Famous Search Engine भी है गूगल के बाद जो लोगों को अलग अलग तरीके की जानकारी प्रदान करता है इस Website की वर्किंग प्रोसेस गूगल की तरह ही है।

तो आप सभी लोगों को आज का या आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने आपको Duniya Ki Sabse Badi Website कौन सी है उसके बारे में Hai उम्मीद करता हूं आपको आज ka आर्टिकल पसंद आया होगा।

Leave a Comment