Samsung किस देश की कंपनी है Samsung का मालिक कौन है। – आज हमारे लिए मोबाइल फोन बहुत ही जरूरी बन चुके हैं हम अपने मोबाइल से एक भी पल दूर नहीं रह सकते, आज सभी के पास अपना खुद का एक या दो मोबाइल जरूर ही होते हैं, मोबाइल की काफी सारी कंपनी है जैसे कि Apple, Samsung, Oneplus, redmi, realme, oppo, Vivo, Intex, spice, Micromax & Lava इत्यादि, और कुछ मोबाइल तो इतने महंगे होते हैं, जिनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है और हर आम इंसान भी उन मोबाइल को खरीद नहीं सकता।

अगर बात करें दुनिया की सबसे महंगी मोबाइल कंपनी की तो दुनिया की सबसे महंगी मोबाइल कंपनी Samsung है। Samsung के मोबाइल बहुत ज्यादा महंगे होते हैं और काफी लोग सैमसंग के मोबाइल चलाना बेहद ही पसंद करते हैं क्योंकि सैमसंग के मोबाइल को चलाने में अलग ही मजा आता है। यदि आप भी Samsung यूजर हैं, सैमसंग के मोबाइल को इस्तेमाल करना आप पसंद करते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत जरूरी होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung का मालिक कौन है।

यदि आप भी सैमसंग मोबाइल प्रेमी है और सैमसंग के मोबाइल को चलाना बेहद ही पसंद करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि Samsung का मालिक कौन है और Samsung किस देश की कंपनी है। यदि आपको नहीं पता है कि Samsung का मालिक कौन है तो आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा। कि Samsung का मालिक कौन है और Samsung किस देश की कंपनी है।

Samsung का मालिक कौन है।

Samsung किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है।

सबसे पहले आपको बताते हैं कि Samsung का मालिक कौन है उसके बाद आपको बता देंगे कि Samsung किस देश की कंपनी है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे, Samsung के मालिक का नाम Lee byung-chul है, Lee byung-chul इस वक्त Samsung कंपनी के मालिक हैं और ली ब्यूंग चुल को ही Samsung कंपनी के CEO भी माना जाता है। साल 1938 में Lee byung-chul ने Samsung कंपनी की नींव रखी थी।

Lee byung-chul का जन्म 12 फरवरी 1910 को हुआ था उन्होंने इकॉनमी में ग्रेजुएशन और MBA किया था। जिस तरह हमारे देश भारत में मुकेश अंबानी को सफल बिजनेसमैन माना जाता है ठीक उसी तरह यह अपने जमाने के सफल बिजनेसमैन माने जाते थे। आज सैमसंग जिस मुकाम पर है उसका पूरा श्रेय Lee byung-chul को ही जाता है और Samsung को ऊंचाइयों पर पहुंचाने में ली ब्यूंग चुल का बहुत बड़ा हाथ है।

हालांकि अब सैमसंग के मालिक lee byung-chul इस दुनिया में नहीं है 19 नवंबर 1987 को इनका देहांत हो गया था, लेकिन इनका बहुत बड़ा परिवार है जिनमें से इनके बेटे से लेकर पोते पोतिया तक हैं। Lee byung-chul की मृत्यु के बाद ही इनके परिवार के लोग सैमसंग कंपनी को चला रहे हैं।

Samsung किस देश की कंपनी है।

Samsung किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे सैमसंग के मालिक का जन्म साउथ कोरिया में हुआ था और उन्होंने अपनी कंपनी की शुरुआत साउथ कोरिया में ही कि थी। ऐसे में Samsung साउथ कोरिया की कंपनी है। भले ही आज सैमसंग बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी है लेकिन आज भी कंपनी की देखरेख साउथ कोरिया की राजधानी सियोल मैं मौजूद मुख्यालय से ही की जाती है।

जिस तरह से हमारे भारत में रिलायंस सबसे बड़ी कंपनी है इसी तरह से साउथ कोरिया में Samsung सबसे बड़ी कंपनी है आपकी जानकारी के लिए बता दें। साउथ कोरिया पूर्वी एशिया में मौजूद एक छोटा सा देश है जिसकी जनसंख्या भी बहुत कम है इस देश की जीडीपी में सैमसंग का 17% योगदान है अगर Samsung कंपनी को घाटा चला जाए, तो साउथ कोरिया की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंच सकता है।

तो अब आपको पता चल चुका होगा कि Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung का मालिक कौन है। आपकी जानकारी के लिए हम एक बार आप को फिर से बता देते हैं कि Samsung के मालिक का नाम Lee byung-chul है और Samsung South Korea की कंपनी है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें, ताकि उनको भी पता चल जाए कि Samsung किस देश की कंपनी है और Samsung का मालिक कौन है।

ये भी पढ़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here