प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट कैसे देखें।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 एक प्रकार से सरकारी योजना है जिसकी शुरुआत साल 2015 में नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. इस योजना के नाम से ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि इससे गरीब वर्गीय लोगों को आवास स्थान दिलाने में मदद की जाती है. बता दें भारत देश में ऐसे अनेकों लोग हैं, जिनके पास खुद का घर नहीं है और वह किराए के घरों में रह रहे हैं. ख़ास तौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले अधिकतर युवा कच्चे मकानों में रह रहे हैं. ऐसे में पीएम मोदी जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. इस योजना के चलते जिन लोगों के पास अपना खुद का घर बनवाने के लिए आवश्यक राशि नहीं है, उन्हें सरकारी मदद भेजी जाती है ताकि वह अपना खुद का आवास स्थान बना पाएं. यदि आप भी कच्चे मकान में रह रहे हैं या फिर आपके पास आपका खुद का घर नहीं है तो यह ख़ास पोस्ट केवल आपके लिए ही है.

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का उद्देश्य यह है कि आने वाले दो सालों तक यानि 31 मार्च 2022 तक करीब 2 करोड़ परिवारों को उनका खुद का घर मोहैया करवाया जा सके. इस योजना में हिस्सा लेने वाले लोगों को घर खरीदने पर CLSS अर्थात क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी भी प्रोवाइड की जाती है. यानि यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदता है तो उसे लोन पर ब्याज सब्सिडी दी जाती है. यह सब्सिडी घर की कीमत के अनुसार अलग- अलग हो सकती है. इसकी अधिकतम सीमा 2.67 लाख रूपये रखी गई है.

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 क्या है?

दरअसल, हर साल जरूरतमंद लोगों के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 में शामिल किए जा रहे हैं. यदि आपका नाम भी इस लिस्ट में शामिल है तो आप भी सर्कार से घर बनाने के लिए आर्थिक मदद ले सकते हैं और अपना सपनों का महल खड़ा कर सकते हैं. हालाँकि कुछ लोग अभी तक इस लिस्ट में शामिल नहीं हो पाए हैं. ऐसे में आप अपने नाम को चेक करने के लिए टोल फ्री नंबर्स पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपको इस योजना से जुडी किसी तरह की कोई शिकायत हो तो आप योजना से जुड़े उच्च अधिकारीयों से संपर्क कर सकते हैं. आईये जानते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं और इस योजना के मुख्य उद्देश्य क्या क्या हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 में नाम देखने का तरीका

गौरतलब, है कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का लाभ केवल भारतीय लोग ही उठा सकते हैं. ऐसे में जो लोग आवदेन करते हैं उन्हें PMAY से जुड़ा एक आवदेन नंबर दिया जाता है. इस नंबर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है कि आप इस योजना की लिस्ट में अपना नाम है या नहीं, यह चेक कर सकें. बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगों के नाम मौजूद रहते हैं. विभाग द्वारा शहरों के लिए अलग और ग्रामीण इलाकों के लिए अलग लिस्ट ज़ारी की जाती है. ऐसे में यदि आप अपना नाम इस योजना की लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:-

PMAY शहरी लिस्ट जानने का तरीका

1. सबसे पहले आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
2. यहाँ आप “Search Beneficiary” पर क्लीक करके ड्राप-डाउन मेन्यु पर जायें. अब आप “सर्च बाय नेम” आप्शन का चयन करें.
3. यहाँ आप अपने नाम के पहले 3 अक्षरों को दर्ज करें और फिर “Show” बटन पर क्लिक करें.
4. अगले मेन्यु में आपको जल्द ही सभी सर्च रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देंगे. यहाँ आप अपना नाम और अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

PMAY ग्रामीण लिस्ट चेक करने का तरीका

1. यदि आपने ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 के लिए आवदेन किया है तो आवदेन के स्वीकृत होने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा. आप इस नंबर का इस्तेमाल करके लिस्ट से अपना नाम आसानी से ढूँढ सकते हैं.
2. इसके लिए PMAY की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
3. रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज़ करें.
4. अगर आपका नंबर लिस्ट में मौजूद है तो आप अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना के मुख्य उद्देश्य

– सर्वे के अनुसार भारत में शहरी आबादी दिन प्रतिदिन बढती चली जा रही है ऐसे में यहाँ आने वाले सालों में अधिक विकास दर की उम्मीदें की जा रही हैं. बताया जा रहा है कि साल 2050 आने तक शहरी आवास की आबादी 81.4 करोड़ तक पहुँच सकती है. इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना की मदद से इन लोगों को सस्तीं दरों पर आवास स्थान दिलवाया जा सकता है.

– प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य साल 2022 तक अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों को सस्ते घर दिलवाना है.

– यह योजना ना केवल महिलाओं, बल्कि विकलांगों और अनुसूचित जाती के लोगों को भी उनका खुद का घर दिलवाने में मदद करती है.

– सरकार ने PMAY में निम्न-आय, विधवा, ट्रांसजेंडर आदि वर्गों को भी इस सूची में शामिल किया है.

– देश के वरिष्ट नागरिकों ख़ास तौर पर विकलांगों को ग्राउंड फ्लोर पर संपत्ति दिलवाने की प्राथमिकता दी जा रही है.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की विशेषताएं

  • इस योजना की मदद से लाभार्थियों को होम लोन लेने पर 6.5% की दर से सब्सिडी दी जताई है जिसकी अधिकतम सीमा 2.67 लाख रूपये रखी गई है.
  • वरिष्ट नागरिकों को ग्राउंड फ्लोर पर प्रॉपर्टी दिलवाने की प्राथमिकता दी जा रही है.
  • घर के निर्माण के लिए सरकार पर्यावरण के अनुकूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करवाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी शर्तें

PMAY का लाभ सभी कमजोर वर्ग के लोग उठा सकते हैं. इसके लिए लाभार्थी की सालाना आय 3 लाख रूपये तक रहनी आवश्यक है. यदि आपकी आय 3 से 6 लाख रूपये के बीच है तो आप इस योजना के लिए आवदेन कर सकते हैं. मध्यम वर्ग की आय सीमा 3 लाख रूपये से 12 लाख रूपये तक की रखी गई है.

  1. यदि आप भारत में रहते हैं तो इस योजना के लिए आवदेन कर सकते हैं.
  2. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक भारतीय इस योजना का लाभ एक ही बार उठा सकता है यानि वह एक ही घर खरीद सकता है.
  3. यदि आपके पास पहले से ही खुद का घर है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए मान्यवर नहीं हैं.
  4. आवदेक नया घर बनवा सकते हैं. ऐसे में यदि आप पुराने घर को इस योजना के तहत अच्छे से बनवाने की सोच रहे हैं तो PMAY इसकी अनुमति नहीं देता.
  5. जो लोग आर्थिक तौर पर कमजोर हैं या फिर जिनकी निम्न आय है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.
  6. अगर आप अनुसूचित या फिर जनजाति से ताल्लुक रखते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Leave a Comment