MP3 और MP4 क्या है ? – MP3, MP4 की Full Form क्या है।

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे MP3, MP4 के बारे में, इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि MP3 और MP4 क्या है ? – MP3, MP4 की Full Form क्या है। अगर आपको MP3 की फुल फॉर्म जाननी है और जानना है कि MP3 क्या होता है तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक बिल्कुल ध्यान से पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप को और कोई दूसरा आर्टिकल MP3 और MP4 क्या है ? – MP3, MP4 की Full Form क्या है। इसके ऊपर पड़ने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

गाने सुनने आज के समय में सभी को पसंद है सभी लोग अपने समय को बिताने के लिए गाने सुनना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। आज से कुछ समय पहले हम अपने मोबाइल में गाने इंटरनेट से डाउनलोड करते थे और जब गाना हमारे मोबाइल में डाउनलोड हो जाता था तो गाने के नाम के बाद .MP3 लिखा हुआ आता था। आप में से बहुत सारे लोगों ने यह जानने की कोशिश जरूर की होगी कि, MP3 और MP4 क्या है ? – MP3, MP4 की Full Form क्या है। लेकिन आपको इसके बारे में पता नहीं चल पाया होगा।

MP3 और MP4 क्या है ? - MP3, MP4 की Full Form क्या है।

तो आज का हमारा आर्टिकल MP3 के ऊपर होने वाला है इस आर्टिकल में आपको भरपूर तरीके से बताया जाएगा कि MP3, MP4 क्या होता है और MP3, MP4 की फुल फॉर्म क्या होती है, तो चलिए दोस्तों ज्यादा समय नहीं गवाते हुए सीधा आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और आपको बताते हैं कि MP3, MP4 Kya Hai, MP3, MP4 Ki Ful Form Kya Hoti Hai

MP3 क्या होता है।

सबसे पहले आपको बताते हैं कि MP3 क्या होता है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे MP3 म्यूजिक या किसी सॉन्ग का फॉर्मेट होता है जिसको हम MP3 बोलते हैं और इस फॉर्मेट में सिर्फ और सिर्फ ऑडियो ही होती है इस फॉर्मेट में किसी भी प्रकार की कोई वीडियो नहीं होती। MPEG3 और MPEG4 में 4 Laya होते हैं और इसका पूरा नाम MPEG3 होता है।

MP3 Full Form क्या होती है।

  1. MP3 में MP का मतलब होता है MPEG और इसी के पहले दो शब्द लिए गए है.
  2. 3 का मतलब है Layer 3, क्योकि यह MPEG-1 Audio Layer III से सम्बन्ध रखता है।

MP4 क्या होता है।

MP4 वीडियो फॉरमैट होता है और इसमें सिर्फ और सिर्फ वीडियो ही होती हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे वैसे तो वीडियो के बहुत सारे फॉर्मेट होते हैं जैसे जीपीजी mp4wap इत्यादि लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सिर्फ और सिर्फ MP4 ही है। और आज के समय में सबसे ज्यादा MP4 वीडियो फॉर्मेट को ही इस्तेमाल किया जाता है।

MP4 एक बहुत ही एडवांस वीडियो इनकोडिंग का हिस्सा है और इसकी सहायता से ही बड़े-बड़े वीडियो फाइल को कन्वर्ट करके छोटे-छोटे वीडियो फाइल में बदल दिया जाता है और ऐसा करने से वीडियो की क्वालिटी पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता।

  1. MP जिसका मतलब होता है MPEG और ठीक MP3 की तरह यह भी पहले शब्दों से मिलकर बना है।
  2. 4 का मतलब होता है MPEG LAYER 4 जो की, MPEG-4 AVC (Advanced Video Coding) के अंतर्गत आता है।

MPEG क्या होता है।

MPEG का Full Form हैं Moving Picture Experts Group होती है। इसमें 4 लिया होती हैं। जिसे ISO और IEC Manage करता है इसी के वजह से ऑडियो और वीडियो कंप्रेशन स्टैंडर्डड बन पाता है, इस Standard में बहुत से Level और Profiles होते हैं जिसमे अलग-अलग तरीके के Compression और Transmission Technique बनाये गए है।

MPEG – 1 – यह सबसे पहला ऑडियो और वीडियो कंप्रेशन टेक्निक हैं जिसको 1993 में शुरू किया गया था इसे Lossy Fileformat के नाम से भी जाना जाता है और इसे ऑडियो और वीडियो फाइल को Compact Disk (CD) में Encode और Move करने के लिए बनाया गया था।

MPEG – 2 – यह MPEG का दूसरा Version हैं जिसमे Video Compression और Transmission दोनों Technique Improve हुआ है और Low Quality Audio और Video Files Broadcast-quality Television तक पहुंच गए। यह 1995 में Market में आया और तभी से Dish Network, Blue-ray Video और Digital Satellite TV Services की शुरुआत हुयी।

MPEG – 3 – यह MPEG का तीसरा Version हैं, और इसे Layer III के नाम से भी जानते है इसको बनाया गया था किसी और compression के लिए लेकिन फिर लोगो कोई कुछ और ही मिल गया जिसमे आज हम MP3 के नाम से जानते है।

MPEG-4: यह सबसे Advance Technique है और अभी तक यही चल रहा है इसमें बहुत से Compression Algorithm Technique का इस्तेमाल किया जाता है जिससे हम बहुत बड़ी-बड़ी ऑडियो और वीडियो फाइल को अलग-अलग फॉर्मेट में कंप्रेस कर पाते है।

आपने क्या सीखा।

मुझे उम्मीद है। आपको मेरे द्वारा लिखा गया MP3 और MP4 क्या है ? – MP3, MP4 की Full Form क्या है जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से कोशिश रहती है। कि रीडर्स को MP3 और MP4 क्या है ? – MP3, MP4 की Full Form क्या है के बारे में पूरी जानकारी मिले। जिनसे उनको किसी और वेबसाइट पर जाकर किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ही ना पड़े।

इससेयूजर्स का समय भी बचता है, और एक ही जगह से उनको भरपूर जानकारी मिल जाती है। अगर आप इस आर्टिकल में कोई सुधार चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। और अगर आपका कोई सवाल है,तो आप उसके बारे में भी हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास Facebook WhatsApp Instagram Twitter पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए। हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए, खुश रहें, जय हिंद वंदे मातरम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here