2021 में इंडिया का सबसे अमीर राज्य कौन सा है।

आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे कि 2021 में इंडिया का सबसे अमीर राज्य कौन सा है। भारत के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे कि जहां भारत में गरीबी है वहीं पर अमीरी भी है, भारत में कुछ ऐसे राज्य भी हैं, जिनकी GDP रोज बढ़ती जा रही है और आर्थिक रूप से वह मजबूत होते जा रहे हैं, तो आइए हम सभी लोग जानते हैं कि वह कौन-कौन से 10 Bharat ke rajya jo sabse jyada Amir hai जिनकी Economy सबसे अधिक है, जो भारत को आर्थिक रूप से सबसे ज्यादा मजबूत कर रहे हैं।

ऐसे बहुत सारे राज्य हैं जो अमीर हैं आज हम आपको बताएंगे कि वह 10 kaun se sabse Amir rajya Hain, उनकी सूची बताएंगे और साथ ही साथ राज्य के बारे में भी बताएंगे हम और उनकी GDP क्या है।

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य कौन कौन से हैं टॉप 10 लिस्ट

राज्य का नामघरेलू उत्पादवर्ष
महाराष्ट्र28.78 lakh crore2019-20
उत्तर प्रदेश21.45 lakh crore2020-21
तमिलनाडु17.94 lakh crore2019-20
कर्नाटक 16.99 lakh crore2019-20
गुजरात15.03 lakh crore2018-19
पश्चिम बंगाल12.54 lakh crore2019-20
राजस्थान10.21 lakh crore2019-20
आंध्र प्रदेश9.73 lakh crore2019-20
तेलंगना9.69 lakh crore2019-20
मध्य प्रदेश9.09 lakh crore2019-20

GDP के आधार पर भारत का सबसे अमीर राज्य कौन सा है

1. महाराष्ट्र

हमारे ऊपर दी हुई लिस्ट में सबसे पहला नाम महाराष्ट्र आता है, जिसकी वर्तमान में कुल GDP 28.78 lakh crore रुपए है। महाराष्ट्र में हर एक व्यक्ति की वार्षिक आय $1660 है, और यहां पर sabse jyada duniya Ke karodpati और अरबपति लोग रहते हैं और महाराष्ट्र में फिल्म इंडस्ट्री भी है, जिसका सबसे ज्यादा योगदान है महाराष्ट्र की GDP को बढ़ाने में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी भी बुलाया जाता है।

2. उत्तर प्रदेश

हमारे ऊपर दी हुई लिस्ट में दूसरा नाम उत्तर प्रदेश का आता है, जिसकी GDP 21.45 लाख करोड़ है। उत्तर प्रदेश को भारत का कृषि प्रधान राज्य भी कहा जाता है। क्योंकि सबसे ज्यादा खेती और अनाज की उत्पत्ति उत्तर प्रदेश में होती है। जो कि करीब 18.9 present योगदान देता है, उत्तर प्रदेश की GDP को बढ़ाने के लिए यहां बहुत सारे शिक्षा संस्थान भी मौजूद हैं, जो अपना अपना योगदान प्रदान करते हैं।

3. तमिलनाडु

तमिलनाडु हमारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर सबसे अमीर राज्यों में आता है, तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई जिसे भारत का Sabse bada IT sector राज्य माना जाता है, तमिलनाडु की GDP 17.94 लाख करोड़ है। तमिलनाडु में हर व्यक्ति की हाय $3000 है और यहां के मंदिर पूरी दुनिया में सबसे फेमस है।

4. कर्नाटक

चौथे नंबर पर आता है सबसे अमीर राज्य में जो Bharat ka sabse bada IT Hub कहलाता है, यहां पर sabse jyada silicon ka utpadan hota hai, कर्नाटक की GDP 16.99 लाख करोड़ है। कर्नाटक की वास्तुकला संस्कृत में तथा बहुत सारी अन्य चीजें काफी प्रसिद्ध है।

5. गुजरात

गुजरात में लिस्ट में पांच नंबर पर आता है, सबसे धनी राज्य में पांचवें नंबर पर आता है, गुजरात की कुल GDP लाख करोड़ है, गुजरात के जन्मभूमि वीरों की जन्मभूमि कहलाती है यहां पर अनेक देश भक्ति ने जन्म लिया है, और अपने देश के लिए अपनी जान निछावर की है।

6. पश्चिम बंगाल

हमारी रेस्ट में पश्चिम बंगाल छठ में नंबर पर सबसे धनी राज्य में आता है, यहां पर सबसे ज्यादा खेती और मध्यम उद्योगों आदि पर आधारित है, पश्चिम बंगाल की कुल GDP 12.54 लाख करोड़ रुपए है, यहां पर सबसे ज्यादा चावल,आलू आदि का उत्पादन होता है।

7. राजस्थान

Bharat mein sabse dhani rajya में यह सातवें नंबर पर आता है, इसकी कुल GDP 10.1 23 लाख करोड़ रुपए हैं यहां के मुख्य उद्योग सूची सीमेंट, कांच, नमक आदि शामिल है। राजस्थान को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है, और यहां पर सबसे ज्यादा कपास की फसल तंबाकू गन्ना आदि का उत्पादन होता है।

8. आंध्र प्रदेश

यह आठवें नंबर पर सबसे धनी राज्य में आता है, इस राज्य की कुल GDP 9.73 lakh crore रुपए है, और यहां पर सबसे मुख्य फसल कपास की होती है।

9. तेलंगना

यह 9 नंबर पर सबसे धनी राज्य में आता है यहां की मुख्य फसलें तंबाकू, गन्ना, कपास और आम जैसे फलों का सबसे अधिक उत्पादन होता है, यहां पर दवाइयां भी बनती हैं इस राज्य की कुल GDP 9.69 लाख करोड़ रुपए हैं और इस राज्य की राजधानी हैदराबाद है।

10. मध्य प्रदेश

दसवें नंबर पर sabse Amir rajya में आता है मध्य प्रदेश को भारत का दिल भी बोलते हैं और यहां की GDP 9.09 लाख करोड़ रुपए है, यहां पर सबसे ज्यादा pavitra स्थल मौजूद हैं, और एक रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा टूरिस्ट मध्यप्रदेश घूमने आते हैं।

तो आप सभी लोगों को आज का यह आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने आपको बताया कि Bharat ke sabse Amir 10 rajya kaun se Hain, तथा उन राज्यों के बारे में थोड़ी थोड़ी सी जानकारी आपको प्रदान की है अगर आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं, साथ मैं कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय भी दे सकते हैं।

Leave a Comment