भारत के सबसे महंगे 10 शहर कौन कौन से हैं

आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे Bharat ke sabse mahange 10 Shahar kaun kaun se Hain, आज के टाइम में महंगाई रोज बढ़ती जा रही है, और हर चीजों के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं, और बहुत सारे लोग अपनी जीवनशैली को बदलने के लिए गांव से शहर की ओर भागे चले आ रहे हैं, क्योंकि शहरों में महंगाई के साथ-साथ कमाई भी अच्छी हो जाती है इस लोग अपने घर परिवार को चलाने के लिए और jyada se jyada munafa kamane ke liye शहरों की तरफ भागे चले आ रहे हैं।

एक रिपोर्ट के हिसाब से भारत की लगभग 32% आबादी बड़े-बड़े महानगर और शहरों में जाकर बस चुकी है, बड़े-बड़े महानगरों की बढ़ती वृद्धि के कारण वहां पर महंगाई भी अपनी चरम सीमा पर है, आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि Bharat ki sabse mahangi 10 Shahar kaun kaun se Hain जहां पर एक आम इंसान को अपना घर का खर्च चलाने के लिए कम से कम 30 से ₹50000 प्रति महीना कमआना ही पड़ता है।

भारत के 10 सबसे महंगे शहर कौन-कौन से हैं फुल डिटेल इन हिंदी

भारत Bharat mein sabse jyada Abadi मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों की है, जिनको अपने घर का खर्च चलाने के लिए कम से कम 30 से ₹50000 प्रति महीना कमआना ही पड़ता है। और ऐसे में महंगाई भी दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है छोटे-छोटे शहरों में तो ज्यादा महंगाई नहीं होती है, लेकिन बड़े-बड़े महानगरों में महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जाती है छोटे शहर के लोग 10 से ₹15000 प्रति महीना का अपना घर का खर्च चला लेते हैं। लेकिन बड़े शहरों में कम से कम 30 से ₹50000 तो चाहिए ही है मध्यम वर्गीय परिवार के लोगों को अपने ghar ka kharch chukane ke liye.

1.मुंबई शहर

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई भारत के सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में सबसे ऊपर है, क्योंकि यहां पर duniya Ke sabse jyada karodpati और अरबपति लोग रहते हैं, साथ ही साथ सबसे ज्यादा उद्योग और व्यापार इसी शहर में होता है। मुंबई शहर में बड़ी-बड़ी कंपनियों के मुख्य कार्यालय और शाखाएं मौजूद है इस शहर में रिलायंस जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियों के हेड ऑफिस मौजूद हैं। इस शहर में एक सामान्य परिवार को अपना प्रतिमाह 30 से ₹50000 खर्च करना होगा अपने परिवार को चलाने के लिए।

2.दिल्ली शहर

दिल्ली शहर जो कि हमारा एक केंद्र शासित प्रदेश भी है, यह Bharat ke sabse mahanga shahar में से एक है, दिल्ली में बढ़ती आबादी के कारण यहां पर रहने और खाने का खर्च भी बढ़ने लगा है दिल्ली हमारे देश की राजधानी है, यहां पर नौकरी तलाशने के लिए हर दिन लाखों करोड़ों लोग आते हैं, दिल्ली जैसे शहर में एक सामान से परिवार को अपना खर्चा चलाने के लिए 30 से ₹40000 प्रति माह का खर्चा करना पड़ सकता है तथा इससे अधिक भी हो सकता है और यह दूसरा सबसे महंगी शहरों में से एक है।

3.बेंगलुरु सिटी

बेंगलुरु कर्नाटक की राजधानी भी है और साथ ही साथ यह सबसे विकसित शहरों में से भी एक है, यहां पर बड़ी बड़ी IT company के हेड ऑफिस और मुख्यालय मौजूद हैं। बड़ी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी में नौकरी पाने के लिए लाखों स्टूडेंट और युवा यहां पर हर रोज आते हैं। बेंगलुरु शहर की बढ़ती जनसंख्या का मुख्य कारण यहां पर नौकरी करने वाले लोग हैं यहां का खाना सबसे महंगा माना जाता है और यहां पर एक परिवार को अपने प्रतिमा 30 से ₹35000 खर्च करना पड़ सकता है, और यह तीसरा सबसे महंगे शहरों में से एक है।

4.हैदराबाद शहर

हैदराबाद तेलंगाना की राजधानी है और साथ ही साथ इसे मोतियों का शहर भी कहा जाता है, और यह निजाम शहर के रूप में भी प्रसिद्ध है हैदराबाद हमारे औषधीय उद्योग का सबसे प्रमुख केंद्र माना जाता है। और यह सबसे तेजी से विकसित हो रहा है और यह सबसे महंगे शहरों की सूची में चौथी नंबर पर मौजूद है। हैदराबाद में एक मध्यमवर्गीय परिवार को अपने घर का खर्च चलाने के लिए कम से कम 25 से ₹30000 प्रति माह तो कम आना ही पड़ेगा दिन प्रतिदिन इस शहर की महंगाई भी बढ़ती ही जा रही है इसलिए इससे अधिक भी हो सकता है।

5.चेन्नई सिटी

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई भारत के सबसे महंगे शहरों में से एक है, चेन्नई के समुद्र तट सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा टूरिस्ट का केंद्र हैं और इसी के चलते यह सबसे महंगे शहरों की लिस्ट में आज मौजूद है, यह शहर भारत की अर्थव्यवस्था में काफी योगदान प्रदान कर रहा है बड़े-बड़े सॉफ्टवेयर कंपनी और अस्पताल शहर मैं मौजूद हैं, चेन्नई शहर में आपको अपना खर्चा चलाने के लिए 20 से ₹25000 प्रति महीने कमाने पड़ेंगे।

6.कोलकाता शहर

कोलकाता भारत का सबसे बड़ा महानगर है, और यह सबसे महंगे शहरों के लिस्ट में भी मौजूद है कोलकाता में रहने के लिए आपको 20 से ₹25000 प्रति माह तो कमाने ही पड़ेंगे साथ ही साथ कोलकाता को सबसे बढ़िया शिक्षा, उद्योग, बाजार तथा व्यापार का केंद्र भी माना जाता है। कोलकाता का रेल नेटवर्क और परिवहन में काफी ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है साथ ही साथ यहां पर मेट्रो रेल की भी सुविधा मौजूद हैं।

7.पुणे सिटी

पुणे शहर सबसे महंगे शहरों के लिस्ट में बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है, यह शहर अपने प्रयोगशाला ,ऑटोमोबाइल आदि के लिए काफी प्रसिद्ध है पुणे शहर भारत का सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र माना जाता है। इस शहर में टाटा मोटर्स, बजाज और भारत फोर्स जैसे बड़े बड़े उत्पादक केंद्र मौजूद हैं। इस शहर में आपको कम से कम 15 से ₹20000 प्रति माह कमाने पड़ेंगे तभी आपका और आपके परिवार का शहर में गुजारा हो पाएगा इस शहर को भारत का पूर्व ऑक्सफर्ड भी कहा जाता है, और यह भारत का 7 सबसे बड़ा शहर है।

8.अहमदाबाद शहर

अहमदाबाद भारत का सातवां सबसे बड़ा शहर है अहमदाबाद को महत्वपूर्ण आर्थिक और औद्योगिक केंद्र के रूप में जानते हैं, बहुत पहले यह गुजरात की राजधानी हुआ करता था। लेकिन आज के टाइम में यह सूती वस्त्रों तथा लघु उद्योगों का सबसे बड़ा केंद्र है भारत का आठवां सबसे महंगा शहर है। इस शहर में आपको 20 से ₹25000 प्रति माह कमाने पड़ेंगे अपने घर का खर्च चलाने के लिए।

9.चंडीगढ़ शहर

चंडीगढ़ शहर भारत के सबसे महंगे शहरों में से एक है यह केंद्रशासित प्रदेश भी है, और यह पंजाब और हरियाणा की राजधानी भी है साथ ही साथ बड़े-बड़े मुख्य उद्योग कारखाने यहां पर स्थापित हैं यहां पर पूरे देश से लोग काम करने आते हैं। और इसी के चलते यह शहर अब सबसे महंगे शहरों के लिस्ट में मौजूद है यहां पर आपको 18 से ₹20000 प्रति माह कमाने पड़ेंगे अपने घर का खर्च चलाने के लिए।

10.जयपुर शहर

जयपुर शहर जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है यह अपने टूरिस्ट प्लेस के लिए काफी ज्यादा मशहूर है। यहां पर पूरी दुनिया से लोग घूमने आते हैं जयपुर शहर की संस्कृति और रहन-सहन बाकी और शहर से अलग है, जयपुर शहर के मुख्य उद्योग यहां के वस्त्र कपड़े की छपाई, आभूषण, हस्तकला, धातु आदि हैं यह शहर अपने सुंदरता के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है इस शहर में आपको 15 से 20000 प्रतिमाह कमाने पड़ेंगे अपना घर का खर्च चलाने के लिए।

तो आप सभी लोगों को आज का आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने आपको बताया है कि Bharat ke 10 sabse mahangi Shahar kaun kaun se Hain और आपको आज की यह इंफॉर्मेशन अच्छी लगी है, तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं साथ ही साथ आप इस इंफॉर्मेशन को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं, आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय भी हमें दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें।

Leave a Comment