2021 में India में कुल कितने Cricket Stadium है।

2021 में Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium Hai.

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग जानेंगे कि Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium Hai 2021 में आप में से बहुत सारे लोग Cricket के दीवाने होंगे अभी IPL Ka Season भी चल रहा है IPL भी आ रहा है और क्या आपने कभी सोचा है कि Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium Hai आप मै से बहुत सारे लोगों को थोड़ी बहुत Stadium के नाम पता होंगे लेकिन मैं दावा करता हूं कि सभी लोग यह नहीं जानते होंगे कि  Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium तो आज किस पोस्ट में हम आपके लिए यही जरूरी जानकारी लाए हैं कि  Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium।

आप सभी लोग जानते ही हैं कि इंडिया में Cricket कितना लोकप्रिय खेल है चाहे World Cup,t20 या IPL सभी लोग सारे काम छोड़ कर Cricket देखने बैठ जाते हैं अगर बात की जाए कि वह कौन सा देश है जहां पर सबसे ज्यादा Cricket देखा जाता है तो बिना कोई डाउट के एक ही आंसर होगा कि India Mai Sabse Jyada Cricket देखा जाता है क्योंकि इंडिया वालों को Cricket सबसे ज्यादा पसंद है।

 Bharat Mai Cricket Ka Ithas

जब भी कोई Cricket मैच भारत में होता है तो भारत का Stadium खचाखच भर जाता है या यूं कहिए कि उस Stadium के सारे टिकट बिक जाते हैं हाउसफुल हो जाता है। भारत एक ऐसा देश है जहां पर Cricket Sabse Jyada Famous खेल माना जाता है अब भले ही इस खेल की शुरुआत अंग्रेजों द्वारा की गई हो लेकिन आज इंडिया जहां पर पहले अंग्रेजों का शासन था लेकिन अब इंडिया इस खेल में टॉप पर रहती है आप सभी लोग जानते ही होंगे कि इंडिया अब तक दो बार World Cup Series जीत चुकी है भले ही ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा World Cup जीतने का रिकॉर्ड मिला है लेकिन इंडिया भी कम पीछे नहीं है।

India Ka Sabse Pahla World Cup भारत के मशहूर Cricketer कपिल देव ki कैप्टनशिप में जीता गया था और India Ka Dusra World Cup मशहूर Cricketer सचिन तेंदुलकर के रिटायरमेंट के टाइम पर जीता गया था India Ka Dusra World Cup महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता गया था और यह World Cup भारत के मशहूर Cricketer सचिन तेंदुलकर का आखिरी World Cup था इस World Cup के बाद में रिटायर हो गए थे।

Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium Hai 2021 में

अगर आपको जानकारी नहीं है तो हम बता दें आपको कि India Mai 52 International Cricket Stadium है। भारत में कुल 28 राज्य हैं जिनमें अलग-अलग शहरों में Stadium है भले ही Stadium की संख्या भारत में काफी अच्छी हो लेकिन International Cricket Match भारत के कुछ गिने-चुने बड़े शहरों के Stadium में ही होते हैं। तो चलिए अब हम जानते हैं कि India Mai Kul Kitne Cricket Stadium है।

NoCityStadium name
1आंध्र प्रदेशइंदिरा प्रियदर्शनी स्टेडियम विशाखापट्टनम, राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम विशाखापट्टनम, इंदिरा गांधी स्टेडियम विजयवाडा।
2असमबर्सपारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी,नेहरू स्टेडियम गुवाहाटी।
3बिहारमोइन उल हक स्टेडियम पटना
4गोवाफतोडर स्टेडियम मारगाओ
5गुजरातसौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम राजकोट, नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद, माधवराव सिंधिया क्रिकेट ग्राउंड राजकोट, मोती बाग स्टेडियम बड़ोदरा, आईपीसीएल स्पोर्ट्स कंपलेक्स ग्राउंड वडोदरा।
6हरियाणानाहर सिंह स्टेडियम फरीदाबाद
7हिमाचल प्रदेशहिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम धर्मशाला
8झारखंडकीनन स्टेडियम जमशेदपुर, जेएससीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम रांची
9कर्नाटकएम चिन्नास्वामी स्टेडियम बेंगलुरु
10केरलाजवाहरलाल नेहरू स्टेडियम कोची, यूनिवर्सिटी स्टेडियम तिरुअनंतपुरम, ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम तिरुअनंतपुरम
11मध्य प्रदेशकप्तान रूप सिंह स्टेडियम ग्वालियर, नेहरू स्टेडियम इंदौर, होलकर स्टेडियम इंदौर
12महाराष्ट्रजिमखाना ग्राउंड मुंबई, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड नागपुर, महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे, ब्रेबोर्न स्टेडियम मुंबई, वानखेडे स्टेडियम मुंबई, नेहरू स्टेडियम पुणे, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम नागपुर
13उड़ीसाबारामती स्टेडियम कटक
14पंजाबगांधी स्टेडियम जालंधर, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली, गांधी स्पोर्ट्स कंपलेक्स ग्राउंड अमृतसर
15राजस्थानबरकतुल्लाह खान स्टेडियम जोधपुर, मानसिंह स्टेडियम जयपुर
16तमिलनाडुजवाहरलाल नेहरू स्टेडियम चेन्नई, एम ए चिदंबरम स्टेडियम चेन्नई
17तेलंगनाराजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हैदराबाद, लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम हैदराबाद
18उत्तर प्रदेशयूनिवर्सिटी ग्राउंड लखनऊ, ग्रीन पार्क स्टेडियम कानपुर, ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कंपलेक्स ग्राउंड ग्रेटर नोएडा, केडी सिंह बाबू स्टेडियम लखनऊ, भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इकाना स्टेडियम लखनऊ
19पश्चिम बंगालईडेन गार्डन कोलकाता
20चंडीगढ़सेक्टर 16 स्टेडियम चंडीगढ़
21दिल्लीजवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, फिरोज शाह कोटला ग्राउंड
22जम्मू एंड कश्मीरशेर ए कश्मीर स्टेडियम श्रीनगर

 तो अब आप सभी लोग जान ही गए होंगे कि 2021 में Bharat Mai Kul Kitne Cricket Stadium मौजूद है यह इंफॉर्मेशन आपके जनरल नॉलेज को काफी स्ट्रांग कर देगी यह जीके का एक अच्छा क्वेश्चन भी है कि India Mai Kul Kitne Cricket Stadium है भारत में कुल अभी तक 22 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में Cricket Stadium मौजूद है इनमें से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में Cricket Stadium है तो आज के इस पोस्ट के जरिए आपको पता लग ही गया होगा कि भारत के किस शहर में Stadium है और आने वाले समय में भारत में Stadium की संख्या और भी देखने को मिलेगी।

Leave a Comment