बिच्छू के डंक का जहर कैसे निकाले। हिंदी में जाने

आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि सिर्फ 2 मिनट में बिच्छू के डंक का जहर कैसे उतारे अगर आपको कभी Bichhu ne kat liya ho तो आप उसका जहर कैसे उतारे, यह हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे आपने अक्सर गांव या कस्बों में यह सुना होगा कि किसी इंसान को बिच्छू काट लेता है, और वह मर जाता है ऐसी आपने बहुत सारे मामले सुने होंगे और यह अक्षर गांव वाले इलाकों में ही होते हैं।

ऐसे मामले शहर में बहुत ही कम देखने को मिलते हैं बिच्छू हमेशा ज्यादातर बरसात के मौसम में ही निकलते हैं, और यह कुआं या फिर ज्यादा झाड़ी वाले इलाकों में ही रहते हैं, अगर कभी बिच्छू घर में आ जाए और डंक मार दे तो उस इंसान को बहुत पीड़ा होती है और जिसको बिच्छू काटता है वह चैन से नहीं रह पाता है और उसका जहर धीरे-धीरे हमारे शरीर के लिए खतरा बनता जाता है, और कुछ ही मिनटों में हमें मार भी देता है। ऐसे में आपको क्या करना चाहिए जिससे bichhu ke dunk ka jahar utar jaaye आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

अगर किसी इंसान को bichhoo dank mar deta hai तो ऐसी स्थिति में आपको हॉस्पिटल जाना चाहिए। लेकिन अगर हॉस्पिटल आपके घर से बहुत दूर है और आप नहीं जा पा रहे हैं, तो ऐसे में बहुत सारे घरेलू उपाय और बहुत सारी घरेलू चीजें हैं जो बिच्छू के डंक को उतार देती हैं, और या bichhu ke dunk ka ilaaj कर देती हैं ऐसे में अगर किसी मरीज को बिच्छू का डंक लग जाता है।

बिच्छू के डंक का जहर कैसे उतारे

तो यह घरेलू उपाय उसके लिए काफी लाभदायक होंगे तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जो bichhu ke jahar ko utaar सकते हैं, और आप को स्वस्थ कर सकते हैं जिसकी जगह पर बिच्छू डंक मारे उससे थोड़ा ऊपर आप एक पट्टी बांध लें जिससे बिच्छू का जहर ऊपर नहीं चल पाएगा और इसके बाद आपको कुछ घरेलू उपाय करने हैं जो हम आपको बताएंगे।

1.फिटकरी से बिच्छू का जहर उतारने

अगर आपको बिच्छू काट ले तो आप उसके Jahar ko utarne ke liye fitkari ka istemal kar sakte hain,  फिटकरी एक पत्थर की तरह दिखने वाला पदार्थ है, उस पर आप थोड़ा सा पानी डालें और उसे चंदन की तरह वहां पर घिसना हैं। जहां पर आपको बिच्छू ने डंक मारा हो उस जगह पर फिटकरी लगा ले इसके बाद उस जगह को थोड़ा आग से सेख ले इससे bichhu ka jahar utar jaega और आपको बहुत तेज दर्द से राहत मिल जाएगी।

2.माचिस की तीली से बिच्छू का जहर कैसे उतारे

अब आप मैं से बहुत सारे लोग यह सोच रहे होंगे कि माचिस की तीली से bichhoo ka jahar Kaise utaar sakta hai तो हम आपको बता दें कि माचिस की तीली से भी बिच्छू का जहर उतरता है क्योंकि माचिस की तीली में बारूद मिला रहता है, और जब आप इसको पानी की सहायता से एक लेप बनाते हैं और उसको उस जगह पर लगाते हैं जहां पर बिच्छू ने काटा हो तो देखते ही देखते bichhu ka Sara jahar उतर जाता है।

3.सेंधा नमक से बिच्छू का जहर कैसे उतारे

जब आपको बिच्छू काटे तो आपके घर में सेंधा नमक तो होगा ही उस नमक को पानी में मिला लें और धीरे-धीरे उस जगह पर डालें जहां पर बिच्छू ने काटा हो इससे bichhu ka jahar से आपको राहत मिलेगी और दर्द भी आपका काम होगा आप इस इलाज को फिटकरी माचिस की तीली आदि के साथ भी कर सकते हैं।

4.इमली के बीज से बिच्छू का जहर कैसे उतारे

आप इमली के बीज को पानी की सहायता से किसी जगह पर घिसे और तब तक इसे घिसे जब तक उसका सफेद भाग नहीं निकल आता है इसके बाद आप उसको उस सफेद भाग को वहां पर घिसे जहां पर bichhu ne dunk mara ho ऐसे में इस बीच को घिसने से बिच्छू के डंक का इलाज हो जाता है। आप ऐसे ही 4,5 बीच उस जगह पर कंटिन्यू घिसे जहां पर बिच्छू ने काटा हो इससे बहुत ही जल्द जहर उतर जाता है।

 तो आप सभी लोगों को आता है आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने आपको बताया है कि घरेलू उपाय के जरिए आप बिच्छू के जहर को कैसे उतार सकते हैं, जहर उतारने के बाद और इन घरेलू उपायों को करने के बाद आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें और जो डॉक्टर आपको दवाई दें वह भी आप खाएं यह वह उपाय हैं जो आपको जल्दी कर लेना है। अगर आप के घर से हॉस्पिटल दूर है तो आप इन उपाय को करके फिर हॉस्पिटल जा सकते हैं, इससे आपको राहत भी मिलेगी और आपकी जान जाने का खतरा भी टल जाएगा।

ये भी पढ़ें।

Leave a Comment