भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है। हिंदी में जाने

आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे 2021 में भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है, आप सभी लोगों ने रेल की यात्रा तो की ही होगी यात्रा के समय पर आपको alag alag sehro ke railway station देखने को मिले होंगे, क्या आपने सोचा है कि रेलवे स्टेशन पर इतनी गंदगी क्यों होती है। भारत में ऐसे बहुत सारे रेलवे स्टेशन है जहां पर बहुत ज्यादा गंदगी होती है, वहीं पर देखा जाए तो ऐसे बहुत सारे स्टेशन भी हैं जो सबसे स्वच्छ हैं।

तो आज हम अपने इस आर्टिकल में जानेंगे कि Bah kon kon se railway station hai Jo sabse jyada swach hai और साथ ही साथ हर साल सर्वे में यह निकल कर आता है, कि bharat ka konsa railway station swachh hai हर साल स्वच्छता का सर्वे होता है, जहां पर पता लगता है कि कौन सा शहर और रेलवे स्टेशन सबसे ज्यादा स्वच्छ है। इस साल 2021 में konsa railway station sabse swachh hai or हम जानेंगे भारत में हर साल सर्वे में यह बताया जाता है कि कौन सा शहर swachh और कौन सा railway station swachh है तो 2021 के सर्वे में हम जानेंगे कि वह कौन सा रेलवे स्टेशन है जो सबसे ज्यादा स्वच्छ है।

रेलवे स्टेशनों पर सफाई रखना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि रेलवे स्टेशनों पर सबसे ज्यादा भीड़ होती है, और सबसे ज्यादा लोगों का आना जाना रेलवे स्टेशन पर ही होता है, जिस कारण से सफाई तो होती है लेकिन उतनी ज्यादा सफाई नहीं हो पाती है। लेकिन ऐसे बहुत सारे रेलवे स्टेशन जहां पर सफाई का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है, जब से भारत में सफाई अभियान चालू हुआ है तब से सभी लोग सफाई को लेकर जागरूक होते जा रहे हैं। सभी लोग अपने आसपास का वातावरण साफ रखने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि जितनी ज्यादा सफाई होगी उतनी ही कम बीमारियां फैल लेंगे और उतना ही स्वच्छ वातावरण हमें मिलेगा।

भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है 2021 में

आइए अब जानते हैं कि कौन सा रेलवे स्टेशन है भारत का जो सबसे ज्यादा स्वच्छ है, अगर देखा जाए तो मध्य प्रदेश का इंदौर शहर 2,3 सालों में सबसे स्वच्छ शहर में सबसे टॉप पर आ रहा है। वहीं भारत के ऐसे बहुत सारे बड़े बड़े शहर हैं तो इस लिस्ट में पीछे भी नजर आ रहे हैं।

जैसे कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता आदि आपको बता दें कि India ka sabse swachh railway station hai उनमें से राजस्थान के छह स्टेशन सबसे टॉप पर हैं। जिनमें जयपुर,जोधपुर,दुर्गापुर आदि की इस लिस्ट मैं सबसे टॉप पर है। ऐसे बहुत सारे रेलवे स्टेशन है जो शामिल है लेकिन आज हम आपको टॉप 10 रेलवे स्टेशन बताएंगे जो सबसे स्वच्छ लिस्ट मैं सबसे ऊपर है।

  1. जयपुर
  2. जोधपुर
  3. दुर्गापुर
  4. जम्मू तवी
  5. गांधीनगर
  6. जयपुर
  7. सूरतगढ़
  8. विजयवाड़ा
  9. उदयपुर
  10. अजमेर
  11. हरिद्वार

भारत का सबसे साफ सुथरा शहर इंदौर है। इंदौर में सफाई को लेकर काफी ध्यान रखा जा रहा है वहां के रेलवे स्टेशन भी काफी स्वच्छ है। लेकिन आज हम यह जानेंगे कि bharat ka sabse jyada swachh railway station कौन सा है। शहर में तो इंदौर सबसे ज्यादा स्वच्छ शहर है और रेलवे स्टेशन कौन सा है यह हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

भारत की सबसे स्वच्छ उपनगरीय रेलवे स्टेशन

  1. Naigaon
  2. विरार
  3. अंधेरी
  4. संतरागाछी
  5. करी रोड
  6. कांदिवली
  7. King Circle
  8. Denbibali
  9. Borivali
  10. संता कुंज

हमारे रेलवे मंत्री ने महात्मा गांधी की 150 जयंती पर इन सभी रेलवे स्टेशनों की लिस्ट जारी की थी उन्होंने कहा है, कि हम अगर स्वच्छता का ध्यान देंगे तो भारत का विकास बढ़ता जाएगा। उन्होंने इन सभी रेलवे स्टेशनों पर एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर भी रोक लगा दी है। साथ ही साथ उन्होंने 2016 में 407 स्टेशनों का परीक्षण भी किया था और 2019 में 620 स्टेशनों का परीक्षण किया है।

तो आप सभी लोगों का आज का यह आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने आपको बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन कौन से हैं 2021 में। तो सभी लोग अब जान ही गए होंगे कि भारत में स्वच्छता का कितना ध्यान रखा जा रहा है। अगर आप भी अपने घर के आस-पास स्वच्छता का ध्यान रखें हमारा पर्यावरण स्वच्छ रहेगा और आप बीमारियों से बचे रहेंगे आज हमने आपको टॉप 10 लिस्ट जारी की है। सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों की अगर आप और भी ज्यादा जानना चाहते हैं तो आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं आपको और भी ज्यादा रेलवे स्टेशनों के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

 

यह भी पढ़ें।

Leave a Comment