आज के समय में शिक्षा सबसे अनिवार्य मानी जाती है. बिना शिक्षा हासिल किए सफलता मिलना बेहद कठिन हो जाता है. वैसे देखा जाए तो मौजूदा समय में तरह-तरह के नए डिग्री कोर्स आ चुके हैं. ऐसे में कॉम्पटीशन लेवल भी बढ़ गया है. तो यदि आप पढ़ाई के बाद अच्छे सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं तो आपके द्वारा की गई डिग्री भी सच्ची होनी चाहिए. आज के यह पोस्ट ख़ास तौर पर उन विद्यार्थियों के लिए है, जो बारहवीं की पढ़ाई के बाद आगे आने वाले विषयों को लेकर चिंतित रहते हैं. यदि आपने भी बारहवीं कर ली है और आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है कि “12th के बाद क्या किया जाए?” तो यह पोस्ट केवल आपके लिए ही है.

BBA Course कौन कर सकता है।

यदि आप अभी बारहवीं कक्षा में हैं और आगे पढ़ने का विचार बना रहे हैं तो आपके पास कईं बेहतरीन विकल्प हैं. आप अपने पसंदीदा विषयों के अनुसार बीएससी, बी-कॉम, बीए, बी-टेक आदि कोर्सेस का चयन कर सकते हैं. इसके इलावा यदि आपका बिजनेस या फिर मार्केटिंग में ज्यादा इंटरेस्ट है तो आप BBA भी कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह कोर्स किस चिड़िया का नाम है? तो दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीबीए को हम बैचलर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर के नाम से भी जानते हैं. यह आपकी बिजनेस में रुचि को बढ़ावा देता है.

BBA कोर्स कितने साल का होता है।

बता दें कि बैचलर्स ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर के कोर्स की अवधि तीन साल की होती है. इसे करने के बाद आपको व्यापर, मार्केटिंग और ह्यूमन रिसोर्सेज की अच्छी जानकारी मिल सकती है जोकि भविष्य में आगे जा कर आपके काम आएगी. आप बीबीए की डिग्री के बाद चाहें तो MBA यानि मास्टर्स ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर का कोर्स भी पूरा कर सकते हैं. इसे करने के बाद आपके पास नौकरी के कईं बेहतरीन रास्ते खुल जाएंगे. आप बारहवीं के बाद बीबीए का चुनाव करते हैं. इस कोर्स को अंडर ग्रेजुएशन कोर्स भी कहा जाता है.

BBA का कोर्स कौन कर सकता है

अब आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर इस कोर्स को करने के लिए क्या नियम और शर्तें हैं और कौन से विद्यार्थी इस कोर्स को आगे चुन सकते हैं? तो बता दें कि बीबीए करने के लिए आपकी बारहवीं के कोई भी सब्जेक्ट्स चल सकते हैं. यानि अगर आपने आर्ट्स ली है, कॉमर्स ली है या फिर साइंस ली है और फिर आप बीबीए करना चाहें, तो आप आसानी से कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए ध्यान रहे आपके 12वीं में कुल अंक 45% या फिर उससे अधिक होना अनिवार्य है. इससे कम अंक होने पर आपको कोई भी अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज बीबीए में एडमिशन नहीं देगा.

BBA की फीस कितनी होती है।

हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अलग-अलग फीस नियत की जाती है. लेकिन आम तौर पर BBA के लिए फीस 20,000-30,000 रूपये सलाना हो सकती है. हालाँकि कुछ कॉलेज में फीस कम या ज्यादा भी हो सकती है. वहीँ बात नौकरी की करें तो बीबीए के बाद यदि आपको अच्छी कंपनी में नौकरी लग जाती है तो आपकी शुरुआती सैलरी 1-2 लाख रूपये प्रति वर्ष की हो सकती है. यानि कुल मिला कर देखा जाए तो यह डिग्री आपके उज्जवल भविष्य की ओर जाता एक सिंपल रास्ता है जिसे चुन कर आप अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं।

आपने क्या सीखा।

मुझे उम्मीद है। आपको मेरे द्वारा लिखा गया BBA क्या है? 12th के बाद इसे करने के क्या फायदे हो सकते हैं, यहाँ जानिए जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से कोशिश रहती है। कि रीडर्स को BBA क्या है? 12th के बाद इसे करने के क्या फायदे हो सकते हैं, यहाँ जानिए के बारे में पूरी जानकारी मिले। जिनसे उनको किसी और वेबसाइट पर जाकर किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ही ना पड़े।

इससेयूजर्स का समय भी बचता है, और एक ही जगह से उनको भरपूर जानकारी मिल जाती है। अगर आप इस आर्टिकल में कोई सुधार चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। और अगर आपका कोई सवाल है,तो आप उसके बारे में भी हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास Facebook WhatsApp Instagram Twitter पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए। हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए, खुश रहें, जय हिंद वंदे मातरम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here