प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें – इस आर्टिकल में हम बात करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में, अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है और अब आप देखना चाहते हैं कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में आया है या नहीं। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा काम का होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि, आप प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देख सकते हैं, सिर्फ 2 मिनट में घर बैठे अपने मोबाइल कंप्यूटर पीसी लैपटॉप से।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आज हम आपको 2 तरीके बताएंगे, एक आधार कार्ड के जरिए और दूसरा बिना आधार कार्ड के, आप अपनी सुविधा अनुसार इन दोनों में से एक तरीके का इस्तेमाल करके प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देख सकते हैं।

कुछ लोगों को तो प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट में अपना नाम देखना आता है और वह आसानी से प्रधानमंत्री की आवास योजना में अपना नाम देख लेते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिनको पता नहीं होता कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे देखें तो यह आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए है अगर आपका कोई दोस्त ऐसा है जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देखना चाहता है तो आप इस आर्टिकल को अपने उस दोस्त तक जरूर शेयर करें। चलिए दोस्तों अब ज्यादा समय नहीं गवात हुए सीधा इस आर्टिकल को शुरू करते हैं। और आपको बताते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें।

बिना आधार नंबर के प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

सबसे पहले जान लेते हैं कि आप बिना आधार नंबर के प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते हैं। यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है या फिर आपका आधार नंबर कहीं गुम हो गया है तो भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम बहुत ही आसानी से देख सकते हैं।

बिना आधार नंबर के प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना है यह वेबसाइट प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए बनाई गई है। और यह वेबसाइट ऑफिशल वेबसाइट है यह कोई फर्जी वेबसाइट नहीं है। इस वेबसाइट की सहायता से आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट आसानी से देख सकते हैं। आपको यह लिंक अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी एक ब्राउज़र में खोल लेना है।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने pmaymis.gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी और उसके बाद आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते हैं। यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे जिसकी सहायता से आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं वह दोनों ऑप्शन कौन से हैं आप उनको नीचे देख लीजिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें
  1. By Name, Father’s Name & Mobile No
  2. By Assessment ID

अगर आपके पास Assessment ID है तो आपको By Assessment ID पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको अपनी Assessment ID डाल कर नीचे Show के बटन पर क्लिक करना है। और उसके बाद आप आसानी से देख सकते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में आपका नाम आया है या नहीं।

यदि आपके पास Assessment ID नहीं है आप उसको भूल गए हैं तो आपको By Name, Father’s Name & Mobile No पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको State Name, District Name, City Name, Father Name, Your Name & Mobile Number डालकर नीचे Show के बटन पर क्लिक करना है तो भी आप प्रधानमंत्री की आवास योजना में अपना नाम देख सकते हैं।

आधार नंबर से प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।

यदि आपके पास आधार नंबर है और आप आधार नंबर की सहायता से प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको वापस से उसी वेबसाइट पर जाना होगा। आपको उस वेबसाइट पर जाने में कोई दिक्कत ना हो उसके लिए आप यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट उस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं और आधार नंबर के जरिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें

जैसे ही आप इस लिंक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में खोलेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा आप नीचे फोटो में देख सकते हैं। आपको यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना है और उसके बाद नीचे Show के बटन पर क्लिक करना है और जैसे ही आप Show के बटन पर क्लिक करेंगे, उसके बाद आप देख सकते हैं कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में आया है या नहीं।

आपने क्या सीखा।

मुझे उम्मीद है। आपको मेरे द्वारा लिखा गया प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से कोशिश रहती है। कि रीडर्स को प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें  के बारे में पूरी जानकारी मिले। जिनसे उनको किसी और वेबसाइट पर जाकर किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ही ना पड़े।

इससेयूजर्स का समय भी बचता है, और एक ही जगह से उनको भरपूर जानकारी मिल जाती है। अगर आप इस आर्टिकल में कोई सुधार चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। और अगर आपका कोई सवाल है,तो आप उसके बारे में भी हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास Facebook WhatsApp Instagram Twitter पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए। हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए, खुश रहें, जय हिंद वंदे मातरम।

Leave a Comment