ऐसा कौन सा पक्षी है जो कभी उड़ नहीं सकता। 10 ना उड़ने वाले पक्षी।

आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे ऐसे कौन-कौन से 10 पक्षी है, जो उड़ नहीं सकते आप सभी लोगों ने दुनिया भर के हजारों pakshiyon ki prajati को देखना होगा जो उड़ते हैं, पूरी दुनिया में लाखों करोड़ों पक्षियों की प्रजाति है। लेकिन इनमें से कुछ ऐसी प्रजाति है जो कि उड़ने में सक्षम नहीं है इसलिए आज हम बताएंगे आपको वह 10 pakshi Jo ud nahin paate उन सभी पक्षियों के पंख तो होते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी उड़ नहीं पाते आज की इंफॉर्मेशन हमारी थोड़ी जनरल नॉलेज वाली होने वाली है। जिसमें हम आपको हर एक एक पक्षी की जानकारी देंगे और उनके बारे में बताएंगे।

तब से हमारी पृथ्वी का विकास हुआ है तब से ऐसे हजारों प्रजातियों के पक्षी का विकास हुआ है जो जल थल तथा आसमान हर जगह अपना विकास करते जा रहे हैं। अगर आप देखें, चाहे dinosaur ka jamana हो या और कोई ऐसे बहुत सारे पक्षियों का जन्म हुआ है, और वह इस समय के साथ खत्म भी होते गए हमारे पुरातन विभाग को ऐसे अलग-अलग पशुओं के अवशेष मिले हैं, जो यह साबित करते हैं कि पहले के टाइम में भी पक्षी उड़ नहीं पाते थे।

ऐसे कौन-कौन से पक्षी है जो उड़ नहीं सकते

अगर आज की दुनिया में देखा जाए तो ऐसे ही बहुत सारे पक्षी है जो उड़ नहीं सकते जैसे अगर हम बात करें ऑस्टरिच पक्षी, shutarmurgh pakshi kabhi ud nahin Sakta यह दुनिया का सबसे भारी और ऊंचा पक्षी है जिसकी ऊंचाई लगभग 9 फीट और वजन 145 किलोग्राम से भी अधिक होता है यही कारण है, कि यह कभी उड़ नहीं सकता लेकिन यह बाकी और पक्षियों की अपेक्षा में सबसे तेज दौड़ सकता है।

दौड़ने की क्षमता 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार रहती है, तो चलिए जानते हैं कि Bah kaun kaun si pakshi hai Jo ud nahin sakte उन सभी 10 पक्षियों के बारे में हमने आपको डिटेल में बताया हुआ है।

  1. ऑस्टरिच पक्षी – इसे हिंदी में शुतुरमुर्ग भी कहते हैं यह duniya ka sabse bada pakshi है, और यह कभी उड़ नहीं सकता क्योंकि इस पक्षी का वजन बाकी पक्षियों की अपेक्षा में सबसे अधिक होता है इसका वजन 170 किलो से भी ज्यादा रहता है। यही कारण है कि इसके पंख इतना वजन नहीं उठा सकते यह अफ़्रीका में पाया जाता है और यह एशिया में अत्यधिक शिकार के कारण विलुप्त भी हो रहा है, हालांकि अभी आप इसे चिड़ियाघर में तो देख सकते हैं।
  2. पेंगुइन – यह पक्षी अंटार्टिका द्वीप में पाया जाता है यह समुद्र के अंदर भी रह सकता है इसके पंख होते हैं लेकिन यह उड़ नहीं सकता इस पक्षी का जीवन मछलियों से चलता है बह मछलियों को पानी में जाकर पकड़ता है और खाता है यह पक्षी 7 मिनट से भी ज्यादा पानी के अंदर रह सकता है।
  3. एमु – यह पक्षी ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है ऑस्टरिच के बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है जिसकी ऊंचाई 1.9 मीटर है शुतुरमुर्ग की तरह ही दिखता है लेकिन यह अपने वजन के कारण उड़ नहीं सकता।
  4. गुआम रेल – अमेरिका में पाया जाने वाला एक छोटा सा पक्षी है यह बाकी पक्षों की तरह दिखाई तो देता है लेकिन इसके पंख इतने बड़े नहीं कि इसे उड़ा सके।
  5. तकाह पक्षी – यह सबसे दुर्लभ प्रजाति का पक्षी है और यह दक्षिणी द्वीप में पाया जाता है इस पक्षी की संख्या बहुत ही कम है और इसकी प्रजाति विलुप्त होती जा रही है इस प्रजाति को सबसे पहले विलुप्त करार दिया गया लेकिन 1948 में से फिर से खोजा गया इस पक्षी के पंख नहीं होते और यह उड़ भी नहीं सकता।
  6. काकापो – यह उल्लू की तरह दिखने वाला एक पक्षी है इसके पंख नहीं होते यह सिर्फ न्यूजीलैंड में पाया जाता है इन पक्षियों की संख्या इतनी कम है कि उन्हें विलुप्त करार दिया गया है यह पक्षी आपको बहुत ही कम देखने को मिलेगा चिड़ियाघर में।
  7. किवी – न्यूजीलैंड में पाया जाने वाला एक प्रमुख और शर्मीले स्वभाव का पक्षी है यह रात के समय ज्यादा दिखाई देता है इनकी संख्या भी बहुत ही कम है इन पक्षियों की चोंच काफी लंबी होती है और इनका मुख्य भोजन फल और मछलियां होते हैं।
  8. बेका – मुर्गियों के आकार का एक पक्षी है जो कि न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा पाया जाता है यह पक्षी हर तरीके के कीड़े मकोड़ों को तथा सब्जियों आदि को खा सकता है, इनके पंख होते हैं लेकिन फिर भी उड़ नहीं पाते।
  9. केशोरी – यह पक्षी इंडोनेशिया में पाया जाता है इनका आकार काफी बड़ा होता है, और यह भारी पक्षी होते हैं इनका वजन अधिक होने के कारण यह उड़ान नहीं भर पाते।
  10. स्टीमर डक पक्षी – अर्जेंटीना में पाया जाने वाला एक दुर्लभ पक्षी है, जो कि सिर्फ समुद्र किनारे ही अपना जीवन बिताते हैं, इनका मुख्य भोजन मछलियां होती हैं और यह उड़ नहीं सकते।

तो आप सभी लोगों को आज का यह आर्टिकल कैसा लगा जिसमें हमने बताया कि aisi kaun kaun se 10 pakshi hai jo ud nahin sakte दुनिया में ऐसे सैकड़ों प्रजातियां मिल जाएंगे आपको पक्षियों की क्योंकि आसमान में उड़ती है लेकिन उनमें से कुछ ऐसी प्रजातियां भी है जो उड़ नहीं सकते।

ये भी पढ़ें।

Leave a Comment