अमेरिका की जनसंख्या कितनी है – अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश होने के साथ एक विकसित और संपत देश भी माना जाता है और यहां पर गरीबी दर काफी कम है अमेरिका एक विकसित देश होने की वजह से यहां पर दुनियाभर से लाखों लोग अपने सपने पूरे करने के लिए आते हैं और भारत से भी हजारों लोग अपने सपने पूरे करने के लिए अमेरिका जाते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है और अमेरिका में कुल कितने हिंदू रहते हैं। तो अगर आप भी नहीं जानते कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है और अमेरिका में कितने हिंदू रहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसका जवाब देने की कोशिश करेंगे।

आज का हमारा यह आर्टिकल अमेरिका के ऊपर होने वाला है। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है अगर आपको अमेरिका की जनसंख्या के बारे में जानना है तो आज के इस आर्टिकल के साथ आप बने रहें। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको भरपूर जानकारी के साथ बताया जाएगा जिससे कि आपको पूरी तरह से ज्ञात हो जाएगा, कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है 2020 में।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है तो आज के इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर आखिर तक बिल्कुल ध्यान से पढ़ें। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको अमेरिका की जनसंख्या के बारे में पूरी जानकारी के साथ बताया जाएगा। और आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद और कोई दूसरा आर्टिकल इंटरनेट पर अमेरिका की जनसंख्या कितनी है के ऊपर पड़ने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है।

अमेरिका की जनसंख्या कितनी है अमेरिका में कितने हिंदू रहते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें अमेरिका को संयुक्त राज्य USA United State Of America और संयुक्त राज्य के नाम से भी जाना जाता है जो जनसंख्या के आधार पर तथा भारत की जनसंख्या के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। अमेरिका का सबसे बड़ा शहर New York है। वर्तमान में अमेरिका की जनसंख्या 32,87,76,506 करोड़ है। इस देश की जनसंख्या विश्व की कुल जनसंख्या का 4.28% है।

अमेरिका जनसंख्या के आधार पर दुनिया में तीसरे क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया में चौथे स्थान पर है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 98,33,520KM है। अमेरिका की 18.7% जनसंख्या Urban तथा 10.3% जनसंख्या Ruler Area में निवास करती है। आने वाले कुछ सालों में अमेरिका की जनसंख्या 2030 में 35 करोड़ तक होने की संभावना है जबकि 1955 में अमेरिका की जनसंख्या 25.95.879 थी।

अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या कितनी है।

वैसे तो हिंदू धर्म के लोग दुनिया के कई देशों में रहते हैं लेकिन इनकी जनसंख्या ज्यादातर भारत में, नेपाल में, श्रीलंका में सबसे ज्यादा है। अगर बात की जाए कि अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है तो आपको बता दें अमेरिका में हिंदुओं की संख्या काफी कम है। क्योंकि अमेरिका में हिंदू एक अल्पसंख्यक धर्म है। जैसा कि हमने आपको बताया अमेरिका एक विकसित देश है और दुनिया भर के लोग यहां पर पढ़ने और नौकरी करने के लिए आते हैं लेकिन ज्यादातर हिंदू इस देश में आकर बस जाते हैं। अमेरिका की कुल जनसंख्या लगभग 32 करोड़ 87 लाख है। और अमेरिका जनसंख्या के मामले में तीसरे नंबर पर आता है। पहले नंबर पर चीन आता है और दूसरे नंबर पर भारत आता हैं।

अगर बात करें अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या तो 2014 में अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या 0.8% थी लेकिन 2020 में अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या लगभग 1% हो चुकी है। इसका मतलब है कि अमेरिका में इस वक्त 3200000 से भी ज्यादा हिंदू निवास करते हैं। आपको बता दें ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में हिंदुओं की जनसंख्या बढ़ रही है और 2050 में लगभग अमेरिका में हिंदू की जनसंख्या 5000000 से भी ज्यादा हो जाएगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें अमेरिका में अधिकतर हिंदू पढ़े लिखे हैं और 47% हिंदू Postgraduate हैं और वही अगर बात की जाए अपराध गतिविधियों की, तो अपराध गतिविधियों में हिंदुओं का नाम ना के बराबर आता है।

तो दोस्तों अब आपको समझ आ चुका होगा कि अमेरिका की जनसंख्या कितनी है और अमेरिका में कितने हिंदू रहते हैं और उनका जीवन कैसा है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।

आपने क्या सीखा।

मुझे उम्मीद है। आपको मेरे द्वारा लिखा गया अमेरिका की जनसंख्या कितनी है अमेरिका में कितने हिंदू रहते हैं जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से कोशिश रहती है। कि रीडर्स को अमेरिका की जनसंख्या कितनी है अमेरिका में कितने हिंदू रहते हैं के बारे में पूरी जानकारी मिले। जिनसे उनको किसी और वेबसाइट पर जाकर किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ही ना पड़े।

इससेयूजर्स का समय भी बचता है, और एक ही जगह से उनको भरपूर जानकारी मिल जाती है। अगर आप इस आर्टिकल में कोई सुधार चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। और अगर आपका कोई सवाल है,तो आप उसके बारे में भी हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास Facebook WhatsApp Instagram Twitter पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए। हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए, खुश रहें, जय हिंद वंदे मातरम।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here