भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में।

आज का हमारा आर्टिकल भारत के राज्य के ऊपर होने वाला है अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में कुल कितने राज्य हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए ही है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में कुल कितने राज्य हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, देखा जाए तो भारत क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है।

क्षेत्रफल के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा देश Russia और उसके बाद Canada है। और क्षेत्रफल के हिसाब से हमारा भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है तो ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में एक सवाल जरूर उठता होगा कि Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hai. अगर आपका भी यह सवाल है कि भारत में कुल कितने राज्य हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक बिल्कुल ध्यान से पढ़ें, और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि India Mein Kitne Rajya Hai.

देखा जाए तो सभी देशों को उनके राज्य के हिसाब से बांटा गया है ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि किसी भी देश की तरक्की हो सके, अगर किसी देश को राज्य में बांट दिया जाएगा तो जाहिर सी बात है उस राज्य की तरक्की जल्दी होगी। क्योंकि उस राज्य का क्षेत्रफल छोटा होगा और क्षेत्रफल छोटा होने की वजह से राज्य की तरक्की होगी। और अगर किसी राज्य की तरक्की होगी तो जाहिर सी बात है उस देश की भी तरक्की होगी। जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो भारत जनसंख्या के मामले में दूसरे नंबर पर है जनसंख्या के मामले में पहला देश चीन और उसके बाद भारत। हमने आपको अपने पिछले आर्टिकल में अमेरिका की जनसंख्या के बारे में बताया था। अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढ तो आप यहां क्लिक करके अमेरिका की जनसंख्या भी जान सकते हैं।

आपको बताते चलें भारत में राज्य को भाषा के आधार पर बांटा गया है भारत में आपको हर तरह की भाषा सुनने को मिल जाएगी, अलग अलग राज्य में आपको उन लोगों से अलग-अलग भाषा सुनने को मिलेगी और अलग अलग राज्य में लोगों का अलग अलग रहन-सहन आपको देखने को मिल जाएगा। और अगर वही बात करें भारत के राष्ट्रीय भाषा की तो भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में सबसे ज्यादा हिंदी बोली जाती है भारत के अधिकतर राज्यों में राज्य के भाषा के अलावा हिंदी भी बोली जाती है।

भारत में कितने राज्य हैं।

भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में।

आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर देखा जाए तो वर्तमान में भारत में कुल 28 राज्य हैं लेकिन सन 2014 में भारत में 27 राज्य हुआ करते थे। लेकिन उसके बाद 2 जून 2014 को भारत में एक नया राज्य जोड़ा गया जिसका नाम तेलंगाना है, तेलंगाना पहले आंध्र प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। पहले जम्मू-कश्मीर भी भारत का राज्य हुआ करता था लेकिन धारा 372 के बाद जम्मू कश्मीर को भारत के राज्य से हटा दिया गया और अब जम्मू-कश्र शासित प्रदेश में गिना जाता है।

भारत में कुल कितने राज्य हैं यह जानने से पहले हम आपको बताते हैं कि भारत का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान है और भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। भारत में कुल कितने राज्य हैं और उनकी राजधानी क्या है आप उनकी लिस्ट नीचे देख सकते हैं।

भारत के राज्य के नाम।

क्रमांकराज्यराजधानी
1.अरुणाचल प्रदेशईटानगर
2.असमदिसपुर
3.आंध्रप्रदेशहैदराबाद
4.उतरप्रदेशलखनऊ
5.उतरांचलदेहरादून
6.ओडिशाभुवनेश्वर
7.कर्नाटकबैंगलोर
8.केरलतिरुवनंतपुरम
9.गुजरातगांधीनगर
10.गोवापणजी
11.छत्तीसगढ़रायपुर
12.तमिलनाडुचेन्नई
13.त्रिपुराअगरतला
14.नागालेंडकोहिमा
15.पश्चिमबंगालकोलकाता
16.पंजाबचंडीगढ़
17.बीहारपटना
18.मणिपुरइम्फाल
19.मध्यप्रदेशभोपाल
20.महाराष्ट्रमुम्बई
21.मिजोरमआईजोल
22.मेघालयशिलोंग
23.राजस्थानजयपुर
24.सिक्किमगंगटोक
25.हरियाणाचंडीगढ़
26.हिमाचलप्रदेशशिमला
27.झारखंडरांची
28.तेलंगानाहैदराबाद

भारत के केंद्र शासित प्रदेश के नाम।

क्रमांककेंद्र शाशित प्रदेश
1.दादरा और नगर हवेली
2.लक्षद्वीप
3.दिल्ली
4.पुदुच्चेरी
5.जम्मू और कश्मीर
6.लद्दाख
7.दिव और दमन
8.अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
9.चंडीगढ़

जैसा कि हमने आपको बताया भारत का सबसे बड़ा राज्य क्षेत्रफल के हिसाब से राजस्थान है जो कि पश्चिमी हिस्से में बसा हुआ है राजस्थान की सीमा हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान से काफी ज्यादा मिलती है। और हमने आपको पहले ही बता दिया था जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है अब आप यह भी जानना चाहते होंगे कि भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है और जनसंख्या के हिसाब से सबसे छोटा राज्य सिक्किम है।

तो अब आपको पता चल चुका होगा कि भारत में कुल कितने राज्य हैं, भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है, भारत का सबसे बड़ा राज्य जनसंख्या के हिसाब से कौन सा है, भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है, भारत का सबसे कम जनसंख्या वाला राज्य कौन सा है। अगर आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया है तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।

आपने क्या सीखा।

मुझे उम्मीद है। आपको मेरे द्वारा लिखा गया भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में जरूर पसंद आया होगा। मेरी हमेशा से कोशिश रहती है। कि रीडर्स को भारत में कुल कितने राज्य हैं 2020 में के बारे में पूरी जानकारी मिले। जिनसे उनको किसी और वेबसाइट पर जाकर किसी और आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत ही ना पड़े।

इससेयूजर्स का समय भी बचता है, और एक ही जगह से उनको भरपूर जानकारी मिल जाती है। अगर आप इस आर्टिकल में कोई सुधार चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट में जरूर बताएं। और अगर आपका कोई सवाल है,तो आप उसके बारे में भी हम से कमेंट में पूछ सकते हैं।

अगर आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया और आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी महत्वपूर्ण लगी तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास Facebook WhatsApp Instagram Twitter पर शेयर जरूर करें। धन्यवाद दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए। हंसते रहिए, मुस्कुराते रहिए, खुश रहें, जय हिंद वंदे मातरम।

Leave a Comment